टीआजकल ऐसा लगता है कि आप हाई-प्रोफाइल कॉक-अप्स से लेकर कई इंडी गेम्स तक, जो गुणवत्ता और दायरे में हैं, साइबरपंक गेम्स के एक समूह पर ट्रिपिंग किए बिना सड़क पर नहीं चल सकते। Foreclosed नवीनतम साइबरपंक गेम है जो आगे बढ़ रहा है, उम्मीद है कि यह एक आकर्षक कला शैली के साथ तीसरे व्यक्ति की शूटिंग और चुपके का मिश्रण है, जो आपका ध्यान खींचने के लिए पर्याप्त होगा। यह निश्चित रूप से सही समय पर रिलीज़ हो रहा है – जब बड़े, चमकदार नए गेम की बात आती है तो हम थोड़े सूखे में होते हैं, जिससे छोटे सामान को चमकने का मौका मिलता है। लेकिन मुझे यह बताते हुए दुख हो रहा है कि Foreclosed अच्छे विचारों से ग्रस्त है लेकिन भद्दा निष्पादन है।

इसमें कोई शक नहीं, Foreclosed अपनी पेचीदा दृश्य शैली की बदौलत बहुत अच्छा पहला प्रभाव डालता है। आमतौर पर साइबरपंक शैली जमी हुई मैल और गहरे रंगों का पक्षधर है, लेकिन फोरक्लोज्ड का उपयोग मैं लगभग पेस्टल रंगों के रूप में एक भारी शैली में वर्णित करता हूं जो डेवलपर्स का कहना है कि ग्राफिक उपन्यास और कॉमिक्स से प्रेरित था। उस विषय के साथ चिपके हुए, खेल अपनी कहानी बताने के लिए बहुत सारे कॉमिक बुक पैनल का उपयोग करता है, अक्सर जब आप घूमते हैं तो दृष्टिकोणों की अदला-बदली करते हैं। एक बिंदु पर कॉमिक बुक पैनल आपके लक्ष्य को एक लिफ्ट में नीचे आते हुए दिखाते हैं, जबकि आप दूसरे पैनल में गेम खेलना जारी रखते हैं, लिफ्ट के दरवाजों की ओर लड़ते हुए।

पर उपलब्ध: एक्सबॉक्स, प्लेस्टेशन, पीसी, स्विच
समीक्षा की गई: PS5
द्वारा विकसित: मर्ज गेम्स
द्वारा प्रकाशित: चींटी लैब गेम्स

कटसीन और गेमप्ले दोनों में पैनलों का इस तरह का चतुर उपयोग वास्तव में फोरक्लोज्ड को भीड़ से अलग खड़ा करता है, और मुझे लगता है कि डेवलपर्स को इसमें और अधिक झुकना चाहिए था .. और बहुत सारे अन्य अच्छे कॉमिक नोड हैं, जैसे स्पीच बॉक्स कटसीन और ओनोमेटोपोइया के उपयोग के दौरान। इस तरह की शैली को साइबरपंक के साथ जोड़कर देखना भी बहुत अच्छा है, एक ऐसी शैली जो आमतौर पर केवल नीयन संकेतों और रक्त के पोखर के माध्यम से रंग में काम करती है।

दुर्भाग्य से, फोरक्लोज्ड के लिए मेरे पास जो प्रशंसा है वह यहां समाप्त होती है क्योंकि लगभग सभी वास्तविक गेमप्ले खराब डिजाइन और भद्दे निष्पादन से ग्रस्त हैं। मुकाबला पूरी तरह से समस्याओं से भरा हुआ है, जो लक्ष्य से शुरू होता है जो तैरता और अभेद्य लगता है। बंदूक की ओर इशारा करने का सरल कार्य बुरा लगता है, और फिर उसके ऊपर कोई वास्तविक कवर सिस्टम नहीं है। यह कोई मुद्दा नहीं होगा यदि दुश्मन अविश्वसनीय रूप से सटीक नहीं थे, इसलिए दौड़ना और बंदूक चलाना या कुछ सेकंड से अधिक समय तक खुले में रहना मौत के बराबर है। परिणाम युद्ध की एक अजीब शैली है जहां आप दृश्यों के चारों ओर किनारे करते हैं जब तक कि आप दुश्मन पर आग नहीं लगा सकते लेकिन वे आपको नहीं मार सकते। सामान के पीछे झुकना थोड़ा बेहतर काम करता है क्योंकि लक्ष्य बटन को पकड़ने से आप स्वतः ही पॉप अप हो जाते हैं लेकिन यह अभी भी अनाड़ी है। ऐसा लगता है कि फोरक्लोज्ड युद्ध की तेज-तर्रार शैली या कवर-आधारित शूटर के बीच चयन नहीं कर सकता है और इसके बजाय … ठीक है, वास्तव में कुछ भी नहीं। कोई दिशा नहीं है।

आप जिन शत्रुओं से लड़ते हैं, वे गणित प्रतियोगिता में सुनहरी मछली से भी अधिक मूर्ख हैं। वे अपने नियत स्पॉन पॉइंट्स से एक कमरे में चार्ज करेंगे, जो कभी-कभी आपके ठीक पीछे होते हैं, और फिर अपने उन पदों से नहीं हटेंगे जो वे शुरू में लेते हैं। वे आपको घेरने की कोशिश नहीं करेंगे, वे बेहतर फायरिंग पोजीशन खोजने का प्रयास नहीं करेंगे। कभी-कभी कोई धीरे-धीरे आपकी ओर चल सकता है, लेकिन ऐसा लगता है कि एआई द्वारा प्रतिक्रियाशील विकल्प के बजाय यह एक पूर्व-क्रमादेशित चीज है, उनसे लड़ना कठिन परिश्रम है, एक पूरी तरह से रटने वाला अनुभव जहां आप हेडशॉट्स को लाइन करते हैं। इधर-उधर जाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि दुश्मन कवर नहीं लेता है, इसलिए आप उन्हें आसानी से उठा सकते हैं।

दुश्मन के डिजाइन में भी कोई विविधता नहीं है। पिस्तौल चलाने वाला एक ही दुश्मन प्रकार आपको मिलता है, केवल भिन्नताएं होती हैं कि क्या वे कवच पहने हुए हैं या ऊर्जा ढाल ले रहे हैं। इन फेसलेस, नासमझ गुंडों के पास खेलने के लिए कुछ साइबरनेटिक रूप से बढ़ी हुई शक्तियां भी नहीं हैं। बिना किसी सवाल के, ये सबसे रचनात्मक रूप से सुस्त दुश्मन हैं जिन्हें मैंने वर्षों में देखा है।

जहां तक ​​गोली लगने पर उनकी प्रतिक्रिया का सवाल है, तो यह एक हाई-स्कूल नाटक देखने जैसा है जहां बच्चों को परेशान नहीं किया जा सकता है। एक एकल हिट एनीमेशन है जो इस बात की परवाह किए बिना चलता है कि आप उन्हें कहीं भी शूट करते हैं, जो इसे एक प्रकार का हास्यपूर्ण बनाता है। इससे भी बदतर, यदि आप उन पर एक निश्चित विशेष क्षमता का उपयोग करते हैं तो वही हिट एनीमेशन तब तक दोहराता है जब तक कि क्षमता खराब न हो जाए। यह खूनी भयानक लग रहा है।

क्षमताओं की बात करें तो, कुछ ऐसे जोड़े हैं जिन्हें आप 3-4 घंटे की सिंगलप्लेयर कहानी के दौरान अनलॉक और उपयोग कर सकते हैं। आप कुछ सेकंड के लिए किसी दुश्मन को दिमाग के पिंजरे में बंद कर सकते हैं या उन्हें जमीन पर पटक सकते हैं (जो अपने आप कोई नुकसान नहीं करता है) या उन्हें हवा में उठा सकते हैं। यह सब कुछ प्रयोगात्मक प्रत्यारोपण के लिए नीचे आता है जो आपकी खोपड़ी के अंदर वेल्डेड होते हैं, और फिर लक्ष्य करते समय आपके नियंत्रक पर चेहरे के बटन को टैप करके सक्रिय होते हैं। फिर से, रोमांचक डिजाइन की वास्तविक कमी चल रही है, और दृश्य और ऑडियो फीडबैक की समान कमी है।

खेल में काफी देर से आप सही बम्पर को दबाकर, या दोनों बंपर के संयोजन के साथ इसे अपने पास बुलाकर अपने दिमाग से वस्तुओं को फेंकने की क्षमता को अनलॉक करते हैं। कंट्रोल में करने के लिए दृश्यों का इधर-उधर भागना मेरी पसंदीदा चीजों में से एक था, लेकिन किसी तरह फोरक्लोज्ड इसे भी उबाऊ महसूस कराने का प्रबंधन करता है। हड़पने और फेंकने के स्तरों में बहुत कम है, गड़बड़ करने का बहुत कम अवसर है। मैं इस बात से भी थोड़ा चकित हूं कि कैसे प्रायोगिक साइबरनेटिक प्रत्यारोपण आपको अपने मस्तिष्क से वस्तुओं को फेंकने की क्षमता प्रदान करते हैं, क्योंकि खेल यह समझाने से बचता है। यह शायद ही कोई बड़ी आलोचना हो, लेकिन इससे पता चलता है कि मेरा ध्यान कितना भटक रहा था।

Foreclosed कितनी क्षमताओं का उपयोग किया जा सकता है, इसकी एक सीमा होने से लड़ने के लिए कुछ पिज़्ज़ जोड़ने का प्रयास करता है। अपने किसी भी कौशल का उपयोग करने से आपके तंत्रिका प्रत्यारोपण में गर्मी उत्पन्न होती है और यदि यह अधिक गर्म हो जाती है तो आप कुछ सेकंड के लिए स्तब्ध रह जाते हैं। यह एक अच्छा विचार है, लेकिन ऐसा नहीं है जो गेमप्ले में बहुत कुछ जोड़ता है। चूंकि क्षमताएं वैसे भी बहुत उपयोगी नहीं हैं, इसलिए मैं शायद ही कभी ओवरहीटिंग के करीब पहुंच पाया।

वह कमजोर दुश्मन एआई प्रतिशोध के साथ वापस आता है जब आप चारों ओर चुपके कर रहे होते हैं, दुश्मनों को पूरी तरह से मूर्ख बताते हैं। न केवल वे अपने चूमों की लाशों को पूरी तरह से अनदेखा कर देंगे, बल्कि वे अपने चूमों को भी नज़रअंदाज कर देंगे, जबकि कहा जाता है कि उनके दिमाग को तलने की प्रक्रिया में है। हां, मैंने ब्रेन फ्राई करने की बात कही थी: एक नियमित स्टील्थ किल के बजाय आप चलती-फिरती लाशों के लिए बंद हो जाते हैं और फिर एक बटन के उग्र मैशिंग के माध्यम से उनके प्रत्यारोपण को शॉर्ट सर्किट करते हैं। यह पहली बार अच्छा है, और उसके बाद उत्तरोत्तर अधिक श्रमसाध्य है। यदि देखा जाता है तो आपको रास्ते से हटने के लिए कुछ सेकंड मिलेंगे, लेकिन भले ही दुश्मनों को संदेह हो, वे वास्तव में आपकी तलाश में ठीक से नहीं आएंगे – वे आमतौर पर कुछ कदम आगे बढ़ेंगे, एक सेकंड के लिए वहां खड़े होंगे और फिर भूल जाओ कि वे क्या कर रहे थे। यह सब उनके सख्त गश्ती मार्गों और समान सख्त स्तर के डिजाइन के साथ मिलकर चुपके को पूरी तरह से उबाऊ बना देता है।

यदि आप स्पॉट हो जाते हैं, तो दुश्मनों को जादुई रूप से पता चल जाएगा कि आप हर समय कहां हैं। एक बिंदु पर मैंने बंदूक की गोली से एक कमरे में अंतिम दुश्मन को मार डाला, जिसने सुदृढीकरण को बुलाया। उनके आने से पहले मैं चला गया था और कवर के पीछे छिपा था, लेकिन किसी तरह वे जानते थे कि मैं वैसे भी कहाँ था। फिर, यह खराब डिजाइन है।

क्षमताओं पर वापस जाने पर, आप अपने प्रत्यारोपण और अपनी पिस्तौल दोनों के लिए उनमें से एक छोटे से चयन को अनलॉक कर सकते हैं, जो कि पूरे खेल में आपको मिलने वाला एकमात्र हथियार है। यह किसी प्रकार की प्रायोगिक पिस्तौल माना जाता है, लेकिन एक निश्चित क्षमता से अलग यह सिर्फ एक नियमित बन्दूक लगती है, इसलिए … हाँ। उन्नयन के लिए एक स्पष्ट पदानुक्रम है जो उन्हें सिस्टम को अनावश्यक महसूस कराता है। विस्फोटक गोलियां लें: वे व्यर्थ हैं। वे कुछ नहीं करते। वे नुकसान में वृद्धि नहीं करते हैं, और कोई भी दुश्मन कभी भी मेरे लिए इतना करीब नहीं खड़ा होता है कि यह देखने के लिए कि क्या विस्फोटक राउंड एक साथ कई दुश्मनों को मार सकते हैं। दूसरी ओर, कवच भेदी दौर, बहुत अधिक आवश्यक हैं, थोड़ी देर के बाद, सभी बुरे लोग कवच पहने होंगे, और उन विशेष गोलियों के बिना उन्हें नीचे ले जाना हँसी से नीरस है, वही ऊर्जा ढाल और ऊर्जा भेदी गोलियों के साथ जाता है , हालांकि उनके साथ आप कम से कम विशेष गोलियों या लिफ्ट क्षमता के माध्यम से उनका मुकाबला कर सकते हैं। पूरे सिस्टम को फिर से डिजाइन करने की जरूरत है, क्योंकि मैं उन दो बुलेट प्रकारों के साथ पूरे खेल से गुजरा, अपनी पसंद के उन्नयन के लिए सिर्फ एक स्लॉट छोड़ दिया।

कभी-कभी गेमप्ले थोड़ा मिश्रित हो जाता है, रटने की शूटिंग और चुपके से एक त्वरित ब्रेक लेता है। उदाहरण के लिए, एक मजबूर चुपके खंड है जहां आप ड्रोन से बचते हैं, जो एक अजीब कैमरा कोण पर स्विच करता है और जिसमें खोजा जा रहा है आपको क्षेत्र को पुनरारंभ करने के लिए मजबूर करता है। आप एक के बाद एक चार दिशाओं की चाबियों को मारकर कुछ दरवाजों और विस्फोटकों को हैक कर सकते हैं। कुछ बुर्जों को हैक करने का एक उदाहरण है, हालाँकि आप उन्हें किसी भी चीज़ के लिए उपयोग करने के लिए नहीं पाते हैं। किसी तरह, गेमप्ले को मिलाने का हर प्रयास Foreclosed को थोड़ा खराब बनाता है।

कम से कम Foreclosed बहुत छोटी गाड़ी नहीं थी। मुझे रास्ते में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा, लेकिन वे ज्यादातर उपद्रव थे, जैसे चयनित बंदूक उन्नयन खुद को वर्गों और पुनरारंभ के बीच असमान करना।

आपने देखा होगा कि मैंने अभी तक Foreclosed के प्लॉट का उल्लेख नहीं किया है, तो चलिए अंत में उस पर चलते हैं, क्या हम? Foreclosed खुद को “कथा-संचालित एक्शन-शूटर” के रूप में वर्णित करता है और इसमें जाने पर मैं बहुत सारी समस्याओं को माफ करने को तैयार था यदि खेल एक अच्छी कहानी दे सकता है। इवान कपनोस के रूप में आप एक सुबह जागते हैं यह पता लगाने के लिए कि आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं उसे हटा दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप उसकी आईडी को बंद कर दिया गया है। अपनी पहचान नीलाम करने से पहले उसे अदालत जाना होगा। लेकिन साइबरपंक की दुनिया में चीजें कभी भी सरल नहीं होती हैं और इवान को जल्दी से पता चलता है कि कुछ और हो रहा है और लोग उसे मारने की कोशिश कर रहे हैं।

मुखर प्रदर्शन के लिए, इवान कपनोस को एक नाटकीय स्वभाव और पनीर के एक मोटे टुकड़े के साथ खेला जाता है, जिससे मुझे लगातार आश्चर्य होता है कि क्या यह एक जानबूझकर जीभ-इन-गाल तरह की चीज थी। उसे लगता है कि उसे सीधे नोयर जासूसी फिल्म से निकाल दिया गया है, या जैसे वह मूल खेलों में मैक्स पायने के साथ अभिनय कर सकता था। यह प्रति कहने के लिए बुरा नहीं है, यह बाकी के खेल के साथ कभी भी ठीक से फिट नहीं होता है जो खुद को गंभीरता से लेता है।

अफसोस की बात है कि इवान एक अच्छी तरह से लिखा या दिलचस्प चरित्र नहीं है। वह एक खाली स्लेट है। शायद इसीलिए पूरी तरह से अप्रासंगिक संवाद विकल्प हैं, जिन्हें किसी कारण से आवाज नहीं दी जाती है, ताकि आप अपने स्वयं के व्यक्तित्व को मिश्रण में धकेलने का प्रयास कर सकें। ऐसा नहीं है कि यह काम करता है। वास्तव में, मैं यह नहीं कह सकता कि संपूर्ण खेल विशेष रूप से अच्छी तरह से लिखा गया है या दिलचस्प है। सभी बुनियादी साइबरपंक ट्रॉप हैं: लोग संपत्ति से थोड़ा अधिक हैं, बड़े निगम पूर्ण शक्ति के पास हैं और मस्तिष्क में कंप्यूटर चिप्स के माध्यम से मानव वृद्धि करते हैं। फोरक्लोज्ड इनके साथ कुछ भी नहीं करता है, हालांकि, उन्हें स्थापित करने और फिर एक बहुत ही बुनियादी साइबरपंक कहानी बताने के अलावा, जो शैली की पेशकश करने वाले कई रोमांचक और भावपूर्ण विषयों में कभी नहीं आती है। यह साइबरपंक 101 है, एक पूरी तरह से औसत दर्जे की कहानी जिसमें कोई पात्र नहीं है जो बाहर खड़ा हो। मैं ईमानदारी से इवान के बाहर किसी का नाम याद नहीं कर सकता, न ही मुझे कहानी की कोई धड़कन याद है। वह भूलने योग्य है।

हालाँकि बाहर से आकर्षक है, Foreclosed में बहुत कुछ नहीं चल रहा है। अपने प्यारे पेस्टल रंगों और पैनलों के मज़ेदार उपयोग के अलावा, फ़ोरक्लोज़्ड में लगभग कुछ भी नहीं है जिसकी मैं प्रशंसा कर सकता हूँ और आलोचना करने के लिए बहुत कुछ कर सकता हूँ। दुश्मनों के खिलाफ उबाऊ, बेजान लड़ाई जो जागते किशोरों, सुस्त क्षमताओं, दर्दनाक अजीब चुपके और सबसे बुनियादी स्तर / मिशन डिजाइनों के एक समूह द्वारा बहिष्कृत हो सकती है। फोरक्लोज्ड के लिए केवल एक ही चीज चल रही है, वह है अपेक्षाकृत कम कीमत-टैग, लेकिन आप उस पैसे को अन्य भयानक इंडी खेलों में से एक पर खर्च करने से बेहतर होंगे। यदि आप साइबरपंक थीम के साथ रहना चाहते हैं, तो हो सकता है कि घोस्ट्रुनर जैसी किसी चीज़ पर विचार करें।
















रेटिंग: 5 में से 1.5.


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