वीडियोगेम विकास एक जटिल और चुनौतीपूर्ण कार्य है जिसमें महारत हासिल करने और सीखने के वर्षों का अनुभव होता है। उद्योग में सबसे अच्छे लोगों ने अपने शिल्प का सम्मान करते हुए हजारों घंटे बिताए हैं। उन्होंने नए गेम के लिए विचारों और अवधारणाओं के साथ आने वाले अनगिनत घंटों को जला दिया है या मौजूदा फ़्रैंचाइज़ी को कैसे लिया जाए और इसे एक अलग शैली में कैसे स्पिन किया जाए। लेकिन गठबंधन नहीं। नहीं, उन्होंने सिर्फ युद्ध के गियर्स लिए और, अपने शब्दों में, “हमने वास्तव में सिर्फ मौजूदा गियर्स लिए और कैमरे को ऊपर ले जाया।” खूनी प्रतिभाशाली।

ठीक है, ठीक है, जाहिर है कि वास्तविक कहानी इससे कहीं अधिक शामिल है। लेकिन मैं अभी भी उस में प्यार करता हूँ pcgamesn.com के साथ उनका साक्षात्कार, कार्यकारी निर्माता एलेक्स ग्रिम्बली ने सच्चाई की उस उत्कृष्ट डली को गिरा दिया। और जबकि वास्तविकता यह है कि गियर्स: रणनीति उससे कहीं अधिक है, यह टर्न-आधारित रणनीति गेम का वर्णन करने का शायद सबसे सरल और सटीक तरीका भी है; यह युद्ध का गियर्स है, लेकिन ऊपर से। टायलर बीलमैन ने जानकारी के दूसरे टुकड़े को छोड़ दिया जो रणनीति का वर्णन करने में मदद करता है, कह रहा है, “हमने पहले इसका एक टेबलटॉप बोर्ड गेम संस्करण भी एक साथ रखा है। हमारे पास एक बड़ा नक्शा था और हमारे पास कवर था, और वह भी हमारे लिए एक सिद्ध बिंदु था: क्या हम इसे सिर्फ कागज और पेंसिल और सामान के साथ एक मेज पर गियर्स की तरह महसूस कर सकते हैं? विकास की शुरुआत में हमारे लिए यह वास्तव में एक अच्छा क्षण था। ”

यह एक बारी आधारित सामरिक खेल हो सकता है, लेकिन गियर्स: रणनीति शैली में अपने अधिकांश भाइयों और बहनों की तुलना में बहुत तेज है। एक सख्त ग्रिड की कमी पात्रों को तरल रूप से घूमने देती है, कई आदेशों को एक साथ समाप्त किया जा सकता है और निष्पादित किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि बहुत तेज हो सकता है, और दुश्मनों को मौत के घाट उतारना अधिक कार्रवाई बिंदु प्रदान करता है, प्रति मोड़ बहुत अधिक अतिरिक्त हिंसा के बराबर। यह सब गियर्स को बनाता है: टैक्टिक्स सबसे चालाक, सबसे आसान टैक्टिक्स गेम जो मैंने कभी खेला है। XCOM या Fort Triumph जैसी किसी चीज़ पर वापस जाना तुलना में भद्दा और कठोर लगता है, जैसे कि वर्ण अजीब तरह से केवल 90-डिग्री मोड़ के माध्यम से वर्गों को नेविगेट कर रहे हैं।

मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि Gears-like Gears: Tactics वास्तव में कैसा लगता है। यह गेमप्ले और कटकनेस दोनों में अद्भुत लग रहा है, यह बहुत अच्छा लगता है और टिड्डे तक दौड़ता है और फिर इसे आधे में जंजीर से देखना शानदार लगता है। और सामरिक स्तर पर, यह एक अविश्वसनीय रूप से ठोस गेम है जो अच्छे स्तर के डिजाइन से भरा है, दुश्मन एआई और दुश्मन प्रकारों को चुनौती देता है, और अपने सैनिकों के रोस्टर को बनाने के लिए उपलब्ध कौशल का एक बड़ा चयन है। शायद यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि मैं एक सामरिक प्रतिभा से कम और एक सामरिक सरल से अधिक हूं, लेकिन मैंने पाया कि खेल ने अपनी कठिनाई को शानदार ढंग से संतुलित किया है। मैं हमेशा अपने सैनिकों, उनकी क्षमताओं और उनके एक्शन पॉइंट्स का सबसे चतुर तरीके से उपयोग करने के लिए दबाव में महसूस करता था, और खुद को और भी अधिक अंक देने के लिए उन भीषण निष्पादन के करीब आने के तरीके खोजने के लिए।

XCOM में आप अक्सर मेनू में उतना ही समय व्यतीत करते हैं जितना आप तनावपूर्ण टर्न-आधारित कार्रवाई में करते हैं क्योंकि बाकी सब चीजों के ऊपर एक रणनीतिक परत थी, यह मांग करते हुए कि आप अपने आधार का निर्माण कैसे करें, क्या शोध करें और आप कहां करें आगे जाना चाहिए। बेशक, यह आधुनिक एक्सकॉम गेम्स को उनकी गहराई में समृद्ध बनाता है। गियर्स: रणनीति में यह समान ओवरले नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि यह खेल के पक्ष में काम करता है क्योंकि यह रणनीति को तेज, अधिक आक्रामक शैली रखने देता है। हां, इसका मतलब है कि आपको बड़ी तस्वीर पर विचार नहीं करना पड़ेगा, लेकिन बदले में रणनीति अधिक क्षमाशील है (चूंकि 5 घंटे पहले किया गया निर्णय आपको गधे में काटने के लिए वापस नहीं आ सकता) और अधिक आराम से।

इसके संतुष्टिदायक कोर गेमप्ले के अलावा एक मजेदार लूट प्रणाली है जहां आप अपने सैनिकों को तैयार करने के लिए हथियार उन्नयन को हूवर कर सकते हैं, जो उच्च-स्तरीय मिशनों के एंडगेम लूप में फीड होता है। निश्चित रूप से, यह एक वैश्विक ऑपरेशन चलाने जैसा नहीं है जहां आप हर छोटे निर्णय के बारे में लगातार जोर देते हैं, लेकिन फिर भी यह मजेदार है।

अफसोस की बात है कि गियर्स: लॉन्च होने पर रणनीति को काफी हद तक अनदेखा कर दिया गया, और यह केवल एक गलत है जिसे ठीक किया जाना चाहिए। पीसी और एक्सबॉक्स दोनों के लिए गेमपास पर इसके साथ गठबंधन से इस आश्चर्यजनक रत्न की जाँच करने का कोई बहाना नहीं है।


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