डीओएम इटरनल में कूदने की सिफारिश करना आसान होगा, 2016 के रीबूट के लिए 2020 की अगली कड़ी जो कार्रवाई को और भी अधिक पागल स्तरों तक बढ़ा देती है और गेमप्ले यांत्रिकी को जटिल बनाती है। यकीनन, यह बेहतर खेल है, और फिर भी मैं मदद नहीं कर सकता, लेकिन सोचता हूं कि डीओएम 2016 के बारे में कुछ अधिक शुद्ध है। और वैसे भी, वे दोनों गेम पास पर हैं तो शुरुआत में क्यों न शुरू करें?

ठीक है, तो यह सटीक नहीं है। DOOM फ्रैंचाइज़ी 1993 के आसपास से है, जो गेमिंग का प्रतीक बन गया है। लेकिन 2005 में कयामत 3 के लिए अंतिम विस्तार पैक के जारी होने के बाद इसने एक लंबा ब्रेक लिया, जिसने सभी को चौंका दिया। DOOM 3 एक बड़ा विक्रेता था, जिसने 3.5 मिलियन से अधिक प्रतियों को स्थानांतरित किया, जिससे यह आईडी सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी रिलीज बन गई। यह 2012 में DOOM 3: BFG संस्करण के रूप में संक्षिप्त रूप से फिर से सामने आया, जिसने DOOM 3 को फिर से तैयार किया, और फिर श्रृंखला वापस नर्क में चली गई।

प्रतिष्ठित के रूप में कुछ वापस लाना, कुछ पौराणिक के रूप में, कयामत के रूप में कोई छोटा काम नहीं है। और फिर भी यही आईडी सॉफ्टवेयर और बेथेस्डा ने करने के लिए तैयार किया, डूम स्लेयर के फटे और फटे हुए शव को हेलस्केप से बाहर खींचकर दुनिया में वापस लाया जहां वे इसे जमीन से पुनर्निर्माण कर सकते थे। मूल मस्तिष्क अभी भी वहीं है, लेकिन शरीर आधुनिक तकनीक और मांसपेशियों का एक चिकना मिश्रण है, जो शुद्ध कमबख्त रोष से बने कंकाल के चारों ओर बनाया गया है। और उस डराने वाले शरीर में मशीन गेम्स ने कुछ छोटे स्पीकर डाले जो लगातार भारी धातु संगीत को पीटते हैं। यदि भारी धातु संगीत भौतिक रूप ले सकता है, तो यह डूम स्लेयर होगा।

मैं कहानी को समझाने में कुछ शब्द खर्च कर सकता था लेकिन यह खरगोश के वॉरेन में कंडोम वेंडिंग मशीन के रूप में उपयोगी होगा। कथा को हल्का और पृष्ठभूमि में रखा गया है ताकि DOOM 2016 वीडियोगेम में कुछ सबसे आसान, रसीले, किक-असिस्टेड फर्स्ट-पर्सन शूटिंग का उपयोग करके राक्षसों का सफाया करने पर आपकी सारी रचनात्मक ऊर्जा को केंद्रित कर सके। रॉक के गधे की तुलना में नियंत्रण कड़े हैं, बंदूकें जर्मन में प्रेम कविता पढ़ने वाले किसी की तुलना में अधिक हिंसक हैं और पूरी चीज एक गति से घूमती है जिससे सोनिक त्वरित सांस ले सके। वुस की तरह कवर के पीछे कोई छिपा नहीं है – यह गति, स्ट्राफिंग, सटीकता और स्वास्थ्य पैक के बारे में है, बेबी।

कयामत २०१६ के लिए एक सरलता है जो मुझे पसंद है। यह भरोसा करता है कि इसका गेमप्ले आपको बांधे रखेगा और यह विश्वास पूरी तरह से अर्जित किया जाता है। यह एक ऐसा खेल है जिसे खेलना अद्भुत लगता है, और दुश्मनों का रोस्टर सभी विशिष्ट और चुनौतीपूर्ण है। एआई को वह प्रशंसा नहीं मिलती जिसके वह पूरी तरह से हर युद्ध परिदृश्य को एक पूर्ण विस्फोट बनाने के लिए योग्य है। यह आक्रामक, तेज और हिंसक है। यह आपको अपनी सांस पकड़ने नहीं देता है, प्रत्येक लड़ाई को कुछ मिनटों के कच्चे एड्रेनालाईन में बदल देता है।

DOOM एक उछाल और खून और फटे अंगों की बौछार के साथ लौटा। और यह सोचने के लिए पागल है कि Microsoft अब FPS शैली को आकार देने के लिए जिम्मेदार कुछ सबसे बड़े नामों का मालिक है: DOOM, वोल्फेंस्टीन, क्वेक और हेलो। वे महान फ्रेंचाइजी हैं जो वीडियोगेम इतिहास के बारे में कुछ भी जानने वाले किसी भी व्यक्ति से सम्मान की मांग करते हैं, और जब हेलो चट्टानों पर है, तो डीओएम और वोल्फेंस्टीन दोनों जीवित और अच्छी तरह से हैं। अब हमें वापसी करने के लिए सिर्फ क्वैक की जरूरत है।

कयामत 2016 खेलें। अति-हिंसा का आनंद लें। संगीत में रहस्योद्घाटन। गेमप्ले को अपनी आत्मा में समाहित होने दें। डूम स्लेयर को आपको नर्क में ले जाने दें, बेबी।


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