संभवत: अनमेटल में मेरा पसंदीदा क्षण तब आया जब स्लीपिंग गार्ड डॉग्स से भरी स्क्रीन से चुपके से निकल गया। मेरी बदबू स्क्रीन पर दिखाई दे रही थी, बारी-बारी से सीधे ऊपर और सीधे नीचे जाने के बीच। लक्ष्य, निश्चित रूप से, मेरे भयानक, सीवर से भीगने वाले कपड़ों को जगाए बिना घातक म्यूट के माध्यम से सावधानीपूर्वक बुनाई करना था। लेकिन अपने दूसरे प्रयास में, मैंने कुछ सोचा: मैं सूची में गया और थर्मल सूट को सुसज्जित किया जिसे मैंने पहले थर्मल सेंसर द्वारा पारित किया था। मेरे आश्चर्य और प्रसन्नता के लिए, सूट में मेरी रीक थी और मैं कुत्तों के माध्यम से घूमने में सक्षम था। क्या यह सिर्फ कुछ बग था, या अकेले डेवलपर ने वास्तव में माना था कि मैं सूट को चिपका सकता हूं? मुझे लगता है कि यह बाद वाला है, क्योंकि यह एक गंभीर रूप से अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया गेम है।

कुछ ही समय बाद, मुझे फ्लेम जेट्स की एक श्रृंखला का सामना करना पड़ा, जिससे मैंने धैर्यपूर्वक अपना रास्ता चकमा दिया। और जैसे ही मैं बहुत अंत तक पहुँचा, एक कट सीन शुरू हो गया जहाँ जेसी से पूछा गया कि उसने सिर्फ थर्मल सूट का उपयोग क्यों नहीं किया, जो उसे बिना आग की लपटों के माध्यम से चलने देगा। जेसी जल्दबाजी में अपने दिमाग के धुंधले होने के बारे में झूठ गढ़ने की कोशिश करता है, लेकिन उसे यह स्वीकार करना पड़ता है कि उसने इसके बारे में नहीं सोचा था। वापस रास्ते में, मैं भेड़चाल से सूट पहनता हूं और उस आग से चलता हूं जिसने मुझे दो बार मार डाला था। टच, डेवलपर, टच।

यह UnMetal का सिर्फ एक छोटा सा टुकड़ा है, दोनों को श्रद्धांजलि और पैरोडी, केवल एक दोस्त द्वारा बनाए गए कई क्लासिक गेम: फ्रांसिस्को टेलेज़ डी मेनेसेस, जो अभी-अभी फ्रैन द्वारा जाता है। इन सबसे ऊपर, इसके मेटल गियर सॉलिड इंस्पिरेशन हर चीज की प्रेरक शक्ति हैं, विशेष रूप से सरल लेकिन स्लीक स्टील्थ। अतीत में घुसने या मारपीट करने के लिए दर्जनों गार्ड हैं, बॉस के माध्यम से संघर्ष करने के लिए लड़ाई, गठबंधन करने के लिए आइटम और पूरे घर को नीचे लाने के लिए पर्याप्त चौथी दीवारें टूट गई हैं। और आइए ईमानदार रहें, मेटल गियर सॉलिड गेम्स जितने अद्भुत हैं (ठीक है, उस एक को छोड़कर, वैसे भी) उन्होंने कई बार खुद को बहुत गंभीरता से लिया, एक कीचड़ में सुअर की तरह लंबे कटकनेस में लक्ज़री। UnMetal खुशी-खुशी MGS और अन्य खेलों और गेमिंग ट्रॉप के एक समूह से पेशाब को बाहर निकालता है, लेकिन किसी भी बिंदु पर यह महसूस नहीं होता है कि यह एक बुरी जगह से आ रहा है – फ़्रैन स्पष्ट रूप से कोजिमा के काम और गेमिंग को सामान्य रूप से पसंद करता है।

पर उपलब्ध: पीसी, स्विच, एक्सबॉक्स और प्लेस्टेशन
समीक्षा की गई: PS5
डेवलपर: @Unepic Fran
प्रकाशक: बनाम बुराई

समीक्षा कोड प्रकाशक द्वारा निःशुल्क प्रदान किया गया।

जेसी फॉक्स को उन अपराधों के लिए एक गुप्त सैन्य सुविधा में कैद किया गया है जो उसने नहीं किए थे, कुछ ऐसा जो वह इतनी बार दोहराता है कि यह एक चल रहा मजाक बन जाता है। कर्कश आवाज और बंदना के साथ, उनकी सॉलिड स्नेक प्रेरणाएं दुनिया को देखने के लिए हैं। एक रूसी जेट में सफलतापूर्वक भागने के बाद, कहानी को जेसी के माध्यम से एक अमेरिकी सैन्य व्यक्ति को अपने नाटकीय और अक्सर चौंकाने वाले भागने के विवरण को रिले करने के बारे में बताया गया है जो यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि जेसी अमेरिका में कैसे उतरा। क्योंकि जेसी सिर्फ एक शीर्ष-गुप्त रूसी आधार से बाहर नहीं निकला – उसने उत्परिवर्ती मछलियों से लड़ाई की, एक परमाणु पनडुब्बी पर हथगोले फेंके और बहुत सारे बेहोश सैनिकों को छोड़ दिया। स्पष्ट रूप से, जेसी के पास करने के लिए कुछ व्याख्या है।

क्या ट्रांसपायर एक प्रफुल्लित करने वाली कहानी है जो पुराने अविश्वसनीय नैरेटर ट्रॉप के निरंतर उपयोग को बहुत प्रभावशाली बनाती है। जेसी की लंबी कहानी गगनचुंबी इमारत के आकार की हो जाती है, और फ़्रैन जेसी के उत्कृष्ट कथन को दोगुना करने का एक साफ-सुथरा तरीका ढूंढता है। कभी-कभी जो कुछ हो रहा है उसके बारे में आपको विकल्प भी दिए जाते हैं, यही वजह है कि मैंने खुद को कई सौ भेड़ों से भरे एक छोटे से कमरे में पाया, जो सभी मेरे जैसे ही भ्रमित लग रहे थे। जैसे ही सैन्य आदमी जेसी की कहानी में छेद करता है, जेसी जल्दबाजी में इसे भरने की कोशिश करता है। शुरुआत में ही पूछताछकर्ता पूछता है कि जेसी को वह फंदा कैसे मिला जो उसने अपने सेल में अपनी मौत को नकली बनाने के लिए इस्तेमाल किया था, और जेसी बस उसे बताता रहता है, “मैं बाद में बताऊंगा।” बाद में, जब जेसी का सामना ग्रेनेड गाइ से होता है, तो वह बताता है कि एक छोटी सी खाई के कारण वह उसके पास नहीं जा सका। जब पूछताछकर्ता जेसी से पूछता है कि वह सिर्फ पार क्यों नहीं चढ़ा, तो जेसी का दावा है कि वह नहीं कर सकता क्योंकि खाई वास्तव में तम्बू से भरी हुई थी, जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई देती है। एक बार जब दुश्मन हार जाता है, तो जेसी एक छोटे से पुल को पार कर जाता है जो जादुई रूप से प्रकट होता है। जब सही तरीके से पूछा गया कि उसने पहले इसका इस्तेमाल क्यों नहीं किया। जेसी अपने प्लॉट-होल को ढकने की कोशिश करता है।

यह उस तरह का सामान है जो हॉट शॉट्स या यहां तक ​​​​कि ऑस्टिन पॉवर्स फिल्मों जैसी किसी चीज में जगह से बाहर नहीं होगा। यह बेतुका हास्य है, और अनमेटल कई वीडियो गेम ट्रॉप्स पर अपनी बंदूक को समतल करने से अधिक खुश है। नरक, एक बिंदु पर गार्ड की तिकड़ी जेसी को एक जाल में फंसाने के लिए एक फेंके गए सिक्के का उपयोग करती है। लेखन लगातार तेज और लगातार मजाकिया है। मैं ठीक से पेट हँसा जैसे एक दर्जन बार इसे खेल रहा था। यह निश्चित रूप से हर चीज के लिए नहीं होगा, लेकिन मेरे जैसे मूर्खों के लिए यह प्रफुल्लित करने वाला है।

चुपके-आधारित गेमप्ले आरामदायक और परिचित है, जिस तरह से आप आसानी से पकड़ में आ जाएंगे। गार्डों को फेंके गए सिक्कों से या बस पास के बक्से में घूंसा मारकर फुसलाया जा सकता है, जिससे उन पर वार की झड़ी लगाना अच्छा और आसान हो जाता है या उनके मुंह पर क्लोरोफॉर्म का चीर-फाड़ करना आसान हो जाता है। फिर अन्य गार्डों को आपकी उपस्थिति के प्रति सचेत करने से बचने के लिए उनके शरीर को उठाया और छिपाया जा सकता है। वे वास्तव में एक स्मार्ट गुच्छा नहीं हैं, आप पर ध्यान दें, लेकिन उन्हें वास्तव में होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह स्तरित गेमप्ले सिस्टम के साथ एक जटिल गेम नहीं है। उन्हें बस इधर-उधर भौंकने की जरूरत है, और चूंकि आपके पास बहुत अधिक स्वास्थ्य नहीं है, इसलिए जब भी आपको देखा जाता है तो वे घातक होते हैं। जब अलार्म बजता है तो छिपने की संभावना होती है और यह सब खत्म हो जाता है, लेकिन मैंने आमतौर पर पाया कि पहरेदारों का झुंड मुझे पहले पकड़ने में सक्षम था, जिससे चुपके से महत्वपूर्ण हो गया।

कुछ और जो आपको चोरी-छिपे लेकिन आक्रामक होने के लिए प्रेरित करता है, वह है लेवलिंग सिस्टम। हाँ, आप UnMetal में स्तर बढ़ा सकते हैं, प्रत्येक नए स्तर के साथ आपको दो विकल्पों के बीच एक सरल विकल्प प्रदान करता है जैसे कि पर्यावरण में मिश्रण करने में सक्षम होना या बस कठिन मारना। आप केवल गार्डों को चेतावनी दिए बिना उन्हें बाहर निकालकर XP प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि, आपको छुपाए रखने के लिए धक्का दे रहे हैं, लेकिन आपको हर गार्ड के दिन बकवास करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। क्षमा करें, माइक, मैं अभी आपके पीछे भाग सकता था लेकिन उस शानदार XP का आकर्षण बहुत अधिक है। कुछ पेरासिटामोल लें, आप कुछ हफ़्ते में बारिश की तरह ठीक हो जाएंगे।

एक बिंदु पर आपको एक बंदूक दी जाती है, दूर से एक गार्ड को बाहर निकालने का एक आसान तरीका। यह चुपके गेमप्ले के लिए खतरा है, संभावित रूप से सब कुछ असंतुलित कर रहा है। लेकिन आपको भगदड़ पर जाने देने के बजाय, जेसी धूम्रपान करने वाली हॉट बेस नर्स से वादा करता है कि वह किसी को नहीं मारेगा। और इसलिए जब भी आप एक गार्ड को गोली मारते हैं, तो आपको उन्हें खून बहने से रोकने के लिए एक मेड-किट का उपयोग करना होगा। और इसलिए अब बंदूक एक समस्या का त्वरित और आसान समाधान प्रदान करती है, लेकिन एक मूल्यवान व्यापार के साथ। वह कुछ स्मार्ट डिज़ाइन है।

और ब्लीडिंग की बात करें तो लगभग हर चोट का परिणाम जेसी को ब्लीडिंग के रूप में मिलता है। लाल रंग के प्रवाह को रोकने के लिए आपको एक पट्टी या मेड-किट लगानी होगी, जिससे आप कुछ सेकंड के लिए रुक जाएंगे। एक बॉस की लड़ाई में जो स्पष्ट रूप से जीत और एक खूनी पिनाटा में बदल जाने के बीच का अंतर हो सकता है। मुझे इससे कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि रक्तस्राव को थोड़ा कम करने की आवश्यकता है ताकि कुछ चोटों के कारण इसका कारण बन सकें, न कि उन्हें।

अनमेटल लगातार अपने गेमप्ले फॉर्मूले को मोड़ने और बदलने के तरीके खोजता है, जिससे विविधता और मजेदार परिदृश्यों का भार पैदा होता है। एक मिनट में आप म्यूटेंट से प्रभावित सीवरों से गुजर रहे हैं और अगले मिनट आप एक वन-मैन सब का संचालन कर रहे हैं। नेविगेट करने के लिए माइनफील्ड्स, ड्राइव करने के लिए नावें, चकमा देने के लिए आग, लड़ने के लिए परमाणु पनडुब्बी, किलर स्पाइडर रोबोट और बहुत कुछ है। आश्चर्यजनक रूप से लंबा 7-10 घंटे का अभियान कभी बासी नहीं होता, हालांकि यह जो कुछ भी करता है वह विजेता नहीं होता है। इसके कुछ विचार, जैसे सुरक्षा कैमरों पर विद्युत चुम्बकीय हथगोले फेंकना, थोड़ा परेशान करने वाला है और खेल की गति को नीचे खींचता है। ऐसे कुछ खंड भी हैं जहां ऐसा लगता है कि आप मरने के लिए तैयार हैं ताकि आप प्रगति की वास्तविक विधि सीख सकें, जो कुछ लोगों को परेशान कर सकती है। लेकिन ये एक अन्य उत्कृष्ट, प्रफुल्लित करने वाले और मजेदार अभियान में काफी मामूली ब्लिप हैं।

यहां तक ​​​​कि पुराने स्कूल के साहसिक गेमिंग के कुछ संकेत भी हैं, एक सूची के साथ जहां आप वस्तुओं का उपयोग और संयोजन कर सकते हैं। चिंता मत करो; कोई बेतुकी जटिल पहेली नहीं है जिसके लिए तर्क की छलांग की आवश्यकता होती है जो बग्स बनी को भ्रमित कर देगा, लेकिन फ्रैन इसका कुछ अच्छा उपयोग करता है, जैसे कि एक नकली गार्ड को एक साथ फेंकना ताकि आप कैमरे को यह सोचकर बेवकूफ बना सकें कि गार्ड अभी भी वहां हैं, बजाय खून बहने के उनके कान सृष्टि के ढेर के पीछे जहाँ आपने उन्हें छोड़ा था।

एक सैन्य सुविधा के नीरस कंक्रीट हॉल और आसपास के जंगल की हरियाली के भीतर स्थित, UnMetal अधिक देखने लायक नहीं है। क्लासिक पिक्सेलेटेड शैली को अच्छी तरह से लागू किया गया है, भले ही मुझे लगता है कि यह इन दिनों अत्यधिक उपयोग हो रहा है, लेकिन वातावरण और बस बाकी सब कुछ … ठीक है, सुस्त है। चरित्र डिजाइन के लिए थोड़ा और स्वभाव या वातावरण में थोड़ा और विवरण बहुत आगे बढ़ गया होता।

हालाँकि, मैं उसी तरह अभिनय करने वाली आवाज़ को दोष नहीं दे सकता। हर कोई शानदार प्रदर्शन करता है, और विशेष रूप से एंड्रयू मिलर इसे पूरी तरह से भीषण जेसी फॉक्स के रूप में मार रहा है।

और अंत में, मुझे अनमेटल को एक निर्दोष अनुभव होने का श्रेय देना होगा। मैं कभी किसी गड़बड़ या बग में नहीं भागा। सब कुछ बस काम कर गया, और 2021 में यह एक अद्भुत बात है। इतने सारे गेम खराब रूप में हर जगह बग के साथ लॉन्च होते हैं या प्रदर्शन इतना खराब हो जाता है कि यह विंडोज 11 को पूरी तरह से स्थिर बनाने लगता है। बेशक, एक छोटे, इंडी गेम को शानदार फिनिश के लिए पॉलिश करना बहुत आसान है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि फ़्रैन ने अपने खेल के माध्यम से एक बढ़िया ब्रश के साथ कंघी की, जो उसे मिल सकने वाली हर छोटी चीज़ की तलाश में था। और विस्तार पर ध्यान देने का मतलब है कि खोजे जाने वाले बहुत सारे शांत छोटे स्पर्श हैं, जैसे कि पूरे थर्मल सूट से बचने का मैंने पहले उल्लेख किया था।

सॉलिड स्नेक की तरह छाया में दुबके रहने के लिए इंतजार कर रहा है, मैं अपने खुद के व्यवसाय पर ध्यान दे रहा हूं, अनमेटल को नजरअंदाज करना आसान होगा और यह एक शर्मनाक शर्म की बात है। मुझे खुशी है कि मैंने इसे नहीं छोड़ा क्योंकि अनमेटल साल के मेरे पसंदीदा अनुभवों में से एक है, और मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप इसे भी नजरअंदाज न करें। वीडियोगेम में कॉमेडी आमतौर पर हिट होने की तुलना में बहुत अधिक याद आती है, लेकिन अनमेटल ने मुझे एक बेवकूफ की तरह गिड़गिड़ाया और गुदगुदाया। इसे ठोस रूप से निष्पादित स्टील्थ गेमप्ले के साथ मिलाएं और आप एक उत्कृष्ट समय के साथ समाप्त होते हैं। मुझे उम्मीद है कि जेसी फॉक्स के पास अभी तक एक या दो साहसिक कार्य हैं।
















रेटिंग: 5 में से 4।


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