इंडी गेम कुछ बेहतरीन पहेली-आधारित अनुभवों का घर हैं क्योंकि वे अद्वितीय, दिलचस्प विचार लेने और उनके साथ चलने के लिए तैयार हैं, या कुछ मामलों में उनके साथ रोल करते हैं। वह है अग्रानुक्रम: संक्षेप में छाया की एक कहानी। शुरुआती कटसीन इस अजीब कहानी का आधार देता है: छोटी एम्मा प्रसिद्ध केन इल्यूजनिस्ट्स के इकलौते बेटे थॉमस केन के लापता होने से चिंतित है, जो एक दशक पहले गायब हो गया था। स्कॉटलैंड यार्ड मुड़ केन हवेली में घुसने में पूरी तरह विफल रहा है, जिसमें हर तरह की विषमताएं हैं। गॉथिक निवास के रास्ते में एक तेज रफ्तार गाड़ी से एक टेडी बियर गिर जाता है, और थोड़ा एम्मा के आश्चर्य के लिए, भालू तुरंत कूद जाता है और भागे हुए वाहन का पीछा करता है। साथ में, एम्मा और फेंटन टेडी केन के रहस्यमय घर में प्रवेश करते हैं और अंधेरे रहस्यों को छिपाने वाली कई पहेलियों को सुलझाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

एम्मा के रूप में आप एक पक्षी की तरह के दृष्टिकोण से खेलते हैं, उस क्रिया से ऊपर जहाँ आप घूम सकते हैं, खौफनाक मकड़ी रोबोट से बचें, वस्तुओं को धक्का दें और दरवाजों को अनलॉक करने के लिए चाबियों को पकड़ें। अग्रानुक्रम में बड़ी नौटंकी जिसे आप एक साधारण बटन टैप के माध्यम से एम्मा और फेंटन के बीच स्वैप कर सकते हैं, और जब आप फेंटन पर स्विच करते हैं तो गेम का पूरा परिप्रेक्ष्य एम्मा के पक्षियों की आंखों के दृश्य से एक मोनोक्रोमैटिक साइड-ऑन प्लेटफ़ॉर्मर में बदल जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फेंटन को दीवारों पर चलने की असामान्य आदत है, जिससे एम्मा फर्श पर इधर-उधर भटकती रहती है जैसे वह उबाऊ, नियमित इंसान है।

फेंटन सिर्फ एक अनोखा टेडी बियर नहीं है जिसमें वह जीवित है और किसी तरह दीवारों पर चल सकता है – नहीं, वह प्लेटफॉर्म के रूप में छाया का भी उपयोग कर सकता है। एम्मा के रूप में, आप कठोर, काली छाया डालने के लिए दीवार या जंगम पैनल जैसे पर्यावरण के विभिन्न हिस्सों का उपयोग कर सकते हैं, जिसे फेंटन चल सकता है और पार कर सकता है। यह खेल की कई मजेदार पहेलियों का आधार बनता है क्योंकि फेंटन को एक अंतर को पार करने के लिए एक छाया पुल की आवश्यकता हो सकती है, या टेडी के रास्ते को अवरुद्ध करने वाली छाया को स्थानांतरित करने के लिए आपको एम्मा और फेंटन के बीच आगे और पीछे छलांग लगानी पड़ सकती है।

अग्रानुक्रम केवल उस एक छाया चाल पर भरोसा नहीं करता है, जो पूरे 3-4 घंटे के साहसिक कार्य और चुनौतीपूर्ण केन हाउस के पांच अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के मोड़ पेश करता है। बड़े, जिलेटिनस बूँदें जो एक-दूसरे को नरभक्षी बनाती हैं, का उपयोग केक के दरवाजों के माध्यम से बजने और फेंटन के लिए सहायक मार्ग बनाने के लिए किया जा सकता है, जबकि दृष्टि के शंकु वाले रहस्यमयी नेत्रगोलक को चारों ओर से चकमा देने की आवश्यकता होती है अन्यथा खिलौना सैनिक एम्मा को टुकड़े-टुकड़े कर देंगे। आप उन डायलों की आशा करेंगे जो एम्मा को पकाने की धमकी देने वाली लपटों को चालू और बंद करती हैं, और ध्यान से एक अजीब प्राणी को एक बटन में फुसलाती हैं ताकि फेंटन एक नए क्षेत्र तक पहुंच सके। जबकि मौत के बारे में कोई खून, हिम्मत, गोर या विस्तृत नज़दीकी दृश्य नहीं हैं, टेंडेम में वास्तव में कुछ क्रूर क्षण होते हैं जहां एम्मा और फेंटन को कुचल दिया जाता है, जो डरावनी ग्राफिकल शैली को मजबूत करता है जो मुझे अमेरिकी मैक्गी की एलिस इन वंडरलैंड की थोड़ी याद दिलाता है।

पर उपलब्ध: प्लेस्टेशन, एक्सबॉक्स, स्विच, पीसी
पर समीक्षा की गई:
द्वारा विकसित: मोनोक्रोम पेरिस
द्वारा प्रकाशित: हतिन्ह एंटरटेनमेंट

प्रकाशक द्वारा प्रदान किया गया समीक्षा कोड।

सभी पहेलियों ने कठिनाई को अच्छी तरह से आंका है। ऐसा कोई नहीं था जिसने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया कि क्या मैं पूरी तरह से सुस्त या कुछ भी था, और जिस तरह से उन्हें डिजाइन किया गया है, उसका मतलब है कि उनके साथ खेलना आम तौर पर आपके दिमाग में एक विचार पैदा करेगा। अप्रत्याशित रूप से, वे सभी एम्मा और फेंटन के बीच बारी-बारी से घूमते हैं, क्योंकि फेंटन की काली और सफेद दुनिया उसे भनभनाहट, स्याही और आग की लपटों से बचने की अनुमति देती है, एम्मा ही एकमात्र ऐसी छाया है जो उसे आगे बढ़ने या प्रकाश करने के लिए आवश्यक छाया डाल सकती है। क्षेत्र। जैसे ही आप अपने चारों ओर एक पैनल बदलते हैं, आप हमेशा देख सकते हैं कि यह छाया को कैसे बदलता है, आप हमेशा देख सकते हैं कि बटन का क्या प्रभाव पड़ता है और यहां तक ​​​​कि यदि आप मर जाते हैं तो चेकपॉइंट अविश्वसनीय रूप से उदार होते हैं। अधिक से अधिक, आपके द्वारा अगले स्तर पर जाने से पहले एक सेक्शन को हल करने में कुछ मिनट लग सकते हैं, लेकिन इससे गेम को एक अच्छी, तेज गति मिलती है। उस और विभिन्न पहेली डिजाइनों के बीच, इस बात का कोई मतलब नहीं है कि टेंडेम अपने स्वागत से आगे निकल रहा है।

अधिक शुद्ध प्लेटफ़ॉर्मिंग अनुभाग थोड़े कम आनंददायक हैं। उदाहरण के लिए, आप एक पाइपलाइन के माध्यम से काले तरल का प्रवाह बनाने के लिए एम्मा का उपयोग कर सकते हैं, जिसका उपयोग फेंटन एक नए क्षेत्र तक पहुंचने के लिए कर सकता है। कूदने में कुछ भी बुरा नहीं है, लेकिन यह अच्छे से बहुत दूर है, समयबद्ध प्लेटफ़ॉर्मिंग अनुभागों को कुछ रोमांचक की तुलना में एक घर का काम जैसा महसूस करने के लिए छोड़ देता है। इसी तरह, कॉग से कॉग तक उछलना एक चतुर पहेली को हल करने की तुलना में बहुत कम सुखद है जिसे आपने प्रकाश स्रोतों को स्थानांतरित करने के लिए फेंटन में बदल दिया है ताकि एम्मा आसानी से कुछ खौफनाक दुश्मनों को पीछे छोड़ सके।

खेल के लिए थोड़ा अजीब संरचना भी है। जब भी आप घर के पांच मुख्य हिस्सों में से एक में पहुंचते हैं, तो रीसेट होने में कठिनाई का अहसास होता है, जबकि डेवलपर्स फॉर्मूला में नवीनतम बदलाव और ट्विस्ट पेश करते हैं। जबकि प्रत्येक नई अवधारणा को निश्चित रूप से खिलाड़ी को दिखाने की आवश्यकता होती है, यह लगातार महसूस होता है कि कठिनाई वापस खींची जा रही है और केवल प्रत्येक क्षेत्र के अंतिम कुछ स्तरों में बैक अप का निर्माण कर रहा है।

एलिस इन वंडरलैंड और यहां तक ​​​​कि टिम बर्टन की पसंद से प्रेरित, टंडेम: ए टेल ऑफ़ शैडोज़ में कुछ बहुत ही अच्छे डिज़ाइनों के साथ एक आकर्षक कला शैली है। हालाँकि, तकनीकी स्तर पर, यह बहुत पुराना दिखता है और कहीं भी उतना नहीं दिखाया गया है जितना कि कटकनेस दिखाया गया है। पात्र चमकदार प्लास्टिक से बने प्रतीत होते हैं, कपड़े हिलते नहीं हैं और हर चीज में एक अस्पष्टता होती है। और मैं कटसीन के दौरान कैमरे के निर्देशन का पालन नहीं कर सकता। किसी कारण से, यह ज्यादातर समय स्थिर नहीं रह सकता है और दृश्य के चारों ओर कोड़ा मारता है जैसे कि यह एक आग की नली को ढीला छोड़ देता है।

दिलचस्प और खौफनाक सेटअप के बावजूद कहानी खेल की सबसे बड़ी कमजोरी है। ओपनिंग कटसीन वास्तव में इसका मांस है, और फिर यह समापन क्षणों तक काफी हद तक गायब हो जाता है, जिसका उद्देश्य एक सीक्वल के लिए आधार तैयार करना है जो मुझे आशा है कि हमें मिलेगा। लेकिन एक सीक्वल स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करने से इस खेल का अंत भारी पड़ जाता है, और टेंडेम: ए टेल ऑफ़ शैडोज़ रेज़ में से कोई भी प्रश्न कभी भी उत्तर नहीं दिया जाता है। जब आप स्वाभाविक रूप से एक सीक्वल बनाना चाहते हैं तो आप खिलाड़ियों को हुक करना चाहते हैं, लेकिन आपको अभी भी पहले गेम के लिए कुछ संदर्भ और संकल्प प्रदान करने की आवश्यकता है।

सीमित आवाज का अभिनय रोपी है, संवाद है और शुरुआत और अंत के बीच का हर कट सीन मूल रूप से एक जैसा है और इसे बिना किसी समस्या के निकाला जा सकता है। यदि आप सभी पागलपन के लिए एक गहरी कथा या यहां तक ​​​​कि किसी स्पष्टीकरण की उम्मीद कर रहे थे, तो टेंडेम न तो उद्धार करता है। शुक्र है, गेमप्ले ही इतना मजबूत है कि अभी भी टेंडेम को लेने लायक बना सकता है। लोग अक्सर उल्लेख करते हैं कि एक अच्छे पहेली खेल के लिए वास्तव में एक कहानी की आवश्यकता नहीं होती है और मुझे सहमत होना पड़ता है। एक ठोस कथा एक गूढ़ व्यक्ति को ऊपर उठा सकती है, बस पोर्टल 2 या उससे भी अधिक हाल के हेलहेम को देखें, लेकिन जब डिजाइन अच्छा हो तो आप उस मुद्दे को माफ कर सकते हैं।

टंडेम: ए टेल ऑफ़ शैडो एक गूढ़ व्यक्ति है जो शांत विचारों से भरा हुआ है जो शायद उतने फ़्लेशेड नहीं हैं जितना वे संभावित रूप से हो सकते हैं, यही कारण है कि मुझे उम्मीद है कि हमें अगली कड़ी इतनी स्पष्ट रूप से सेट हो जाएगी। पात्रों और आयामों के बीच अदला-बदली करने और चलने के लिए छाया का उपयोग करने के विचार शानदार हैं, कुछ संतोषजनक पहेलियों के लिए आधार तैयार करते हैं जो अपमानजनक रूप से आसान नहीं होने के बीच एक अच्छा संतुलन बनाते हैं लेकिन आपको सिरदर्द नहीं देते हैं। यदि आप अधिक आराम से पहेली खेल पसंद करते हैं, तो अग्रानुक्रम एक बहुत अच्छा विकल्प है, खासकर यदि आप खौफनाक वाइब्स से प्यार करते हैं।
















रेटिंग: 5 में से 3.5

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